5 Soft Skills
* Communication Skill
* Time Management
* Leadership skill
* Adaptability skill
* Problem Solving
यह 5 Soft Skills ऐसी स्किल्स हैं जो हर किसी को सिखनी चाहिए चाहें वो किसी भी फील्ड में ही क्यों ना हों।
सॉफ्ट स्किल्स किसी भी नौकरी को पाने या फिर business को बढ़ाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। Soft skills से ही आप अपने ग्राहक या Client को बेहतर तरीके से अपने product ya service के बारे में बता सकते।
Soft skills एक नॉन technical skill हैं आप कोई भी काम करे चाहे आप कोई business करे या फिर कोई भी किसी भी टाइप। की जॉब करे आपको soft skill आना जरूरी हैं जब आप किसी भी कम्पनी में रिज्यूम देते हैं तो उसमे hard skill के साथ साथ soft skills भी मैंशन करना।
अगर हम हार्ड skills की बात करें तो ।
* web design
* coding
* mobile development
* digital marketing
* Electrical
ये सब hard skill हैं
(1) Communication Skill
आज के टाइम में बहुत से लोग अपना business और नौकरी कर रहे हैं । आप किस प्रकार के लोगो से मिलते हैं और उनसे किस प्रकार से बात करते हैं और कैसे आप उसे अपनी बात समझा रहे हो। यह आता हैं आपकी Communication Skill में अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी नहीं हैं तो आप लोगो से सही तरीके से बात नहीं कर पाओगे और अपनी सर्विस या product के बारे में आपने क्लिंट को सही से नहीं समझा पाओगे जिससे आपका उस client पर नेगेटिव असर पड़ेगा। और सही से Communication नहीं होने के कारण आपका क्लिंट आपकी सर्विस या product को एक्सेप्ट नहीं करेगा। चाहें आप किसी भी टाइप की नौकरी करते हों आपको Communication Skill आना बहुत ही जरूरी हैं। कम्युनिकेशन स्किल हेल्प करती हैं आप सफता में।
(2) Time Management
हम सभी के पास दिन का सिर्फ 24 घंटे ही होते हैं इसलिए इस समय का उपयोग सही तरीके से करिए। इस समय का सही उपयोग ना करने पर असफलता का सामना करना पड़ सकता हैं। इस समय का सही से उपयोग करने पर आप सफलता भी प्राप्त कर सकते हो और समय का दुरुपयोग करने से असफलता का भी सामना करना पड़ता हैं। समय का सही से उपयोग करना ही आप time management में सीखते हैं । टाइम management से ही हम अपनी professional life और personal life दोनो को बैलेंस कर के सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
(3) Leadership skill
एक Leader की पहचान होती हैं उसकी टीम से और अच्छा leader बनने के लिए आपको leadership skill आना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं Companies भी एक अच्छा leader ढूंढती हैं जो अपनी टीम को अच्छे से lead कर सके । companies देखना चाहती हैं कि उसके कर्मचारियों के सामने काम से रिलेटेड कोई समस्या आय या कोई फैसला लेना हों इस प्रकार की स्थिति में आप टीम को कैसे Lead करोगे।
(4) Adaptability skill
अगर आप माहोल के साथ खुद को बदल सकते हो तो congratulation आप में Adaptability skill हैं companies में इस स्किल की भी बहुत माग हैं क्योंकि companies अपने में कुछ ना कुछ बदलाव करती रहती हैं और अगर आप में Adaptability की skill हैं तो आप आसानी से उस बदलाव के मुताबिक बदल सकते हो।
(5) Problem Solving
चाहे आप business करो या फिर job करो मुश्किलों का सामना कभी ना कभी करना ही पड़ता हैं। ऐसी मुस्किलो के लिए आपको Problem Solving skill पर काम करना चाहिए । companies में अनेकों मुस्कीले आती रहती हैं अगर ऐसे में किसी के पास problem solve skill हों तो companie में ऐसे लोगों की बहुत माग हैं।
problem solve skill आपकी निजी जीवन में भी बहुत काम आती हैं।

Comments
Post a Comment